जब मैंने अप्रैल 2025 की सेल्स रिपोर्ट देखी, तो सबसे चौंकाने वाली बात यह थी कि नई जनरेशन की Swift ने अपनी क्लास की दूसरी पॉपुलर कारों को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया। एक तरफ जहां SUVs का ट्रेंड लगातार बढ़ रहा है, वहीं Swift जैसी हैचबैक ने फिर से यह साबित कर दिया कि सही फीचर्स, सही कीमत और स्टाइल का कॉम्बिनेशन लोगों को तुरंत आकर्षित कर सकता है। ₹6.49 लाख की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च हुई इस कार ने मेरे जैसे युवाओं को सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या यह अब Maruti की सबसे स्मार्ट पेशकश बन चुकी है?
नई Swift का लुक और पहली ड्राइव का मेरा अनुभव
जब मैंने पहली बार शोरूम में इस कार को देखा, तो इसका एक्सटीरियर डिजाइन मुझे तुरंत पसंद आ गया। पहले के मुकाबले यह ज्यादा शार्प, क्लीन और मॉडर्न लग रही थी। ड्यूल-टोन रूफ, नया ग्रिल और एलईडी हेडलैंप इसे बहुत ही प्रीमियम फील देते हैं। मैंने ZXI+ वेरिएंट का टेस्ट ड्राइव लिया और मुझे सबसे पहले जो चीज़ पसंद आई, वो थी इसकी स्टीयरिंग फीडबैक। शहर की ट्रैफिक और हाईवे दोनों में ही इसका कंट्रोल स्मूथ और रिस्पॉन्सिव लगा। सीटिंग पॉजिशन आरामदायक है और डैशबोर्ड की डिजाइन काफी अपडेटेड लगती है। अगर कोई पहली कार लेना चाहता है तो यह डिजाइन और फीचर्स के मामले में उन्हें इंप्रेस कर सकती है।
बलेनो और वैगनआर से तुलना – अब फैसला लेना आसान नहीं
मैंने हाल ही में Baleno और WagonR दोनों भी ड्राइव की हैं, ताकि मैं यह समझ सकूं कि आखिर नई Swift में ऐसा क्या नया है। Baleno भले ही प्रीमियम हैचबैक मानी जाती है और WagonR माइलेज किंग, लेकिन Swift में दोनों का बैलेंस नजर आता है। जहां Baleno का केबिन थोड़ा ज्यादा स्पेसियस लगता है, वहीं Swift में बैठते ही एक फ्रेशनेस और यंग वाइब महसूस होती है। WagonR की ऊंची सीटिंग पोजिशन मेरे जैसे लंबे इंसानों के लिए सही है, लेकिन Swift की सीटिंग ज्यादा फर्म और स्पोर्टी लगी।
नीचे दिए गए टेबल में मैंने इन तीनों कारों की बेसिक तुलना की है, ताकि यह समझना आसान हो कि Swift ने आखिरकार किस-किस मामले में खुद को बेहतर साबित किया है।
फीचर | Swift 2025 | Baleno | WagonR |
---|---|---|---|
इंजन | 1.2L Z-Series NA | 1.2L K-Series | 1.0L/1.2L K-Series |
ट्रांसमिशन | 5MT / 5AMT | 5MT / AMT | 5MT / AMT |
माइलेज (क्लेम्ड) | 25.75 kmpl (AMT) | 22.35 kmpl | 24.35 kmpl |
शुरुआती कीमत (₹ लाख) | 6.49 | 6.66 | 5.54 |
एंटरटेनमेंट सिस्टम | 9-इंच SmartPlay | 7-इंच या 9-इंच | 7-इंच टचस्क्रीन |
अप्रैल 2025 की टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट – Swift की दमदार वापसी
सेल्स रिपोर्ट देखना मुझे हमेशा पसंद रहा है क्योंकि इससे समझ आता है कि लोगों की पसंद में बदलाव कैसा आ रहा है। अप्रैल 2025 की टॉप 10 कारों की लिस्ट देखकर साफ हो गया कि Swift ने लंबे समय बाद एक बार फिर से टॉप पोजिशन में जगह बनाई है। SUV सेगमेंट के बीच में एक हैचबैक का नाम देखना सचमुच उत्साहित कर देने वाला था।
रैंक | कार का नाम | अप्रैल 2025 की बिक्री |
---|---|---|
1 | Hyundai Creta | 17,016 यूनिट्स |
2 | Maruti Dzire | 16,996 यूनिट्स |
3 | Maruti Brezza | 16,971 यूनिट्स |
4 | Maruti Ertiga | 15,780 यूनिट्स |
5 | Mahindra Scorpio | 15,534 यूनिट्स |
6 | Tata Nexon | 15,457 यूनिट्स |
7 | Maruti Swift | 14,592 यूनिट्स |
8 | Maruti Fronx | 14,345 यूनिट्स |
9 | Maruti WagonR | 13,413 यूनिट्स |
10 | Maruti Baleno | 13,180 यूनिट्स |

फीचर्स और सेफ्टी अब नए लेवल पर
Swift अब पहले जैसी नहीं रही – इसका अहसास मुझे तब हुआ जब मैंने इसके सेफ्टी फीचर्स पर नजर डाली। अब हर वैरिएंट में 6 एयरबैग्स मिलते हैं, साथ ही ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स भी स्टैंडर्ड हैं। यह मेरे लिए एक बड़ा प्लस पॉइंट था, क्योंकि मैं खुद ड्राइव करता हूं और यह जानकर संतुष्टि होती है कि एक कॉम्पैक्ट हैचबैक भी अब सेफ्टी में कोई समझौता नहीं कर रही है। इसके अलावा रियर पार्किंग कैमरा, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और टायर्स प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मुझे शांति का एहसास कराते हैं।
माइलेज और परफॉर्मेंस – मेरी उम्मीदों पर खरी उतरी
मैंने जब इसका AMT मॉडल ट्राई किया, तो शुरुआत में मुझे लगा कि यह थोड़ा धीमा रिस्पॉन्ड करता है, लेकिन कुछ समय बाद मुझे इसकी सिटी ड्राइविंग के लिए परफेक्ट ट्यूनिंग समझ आई। नया Z-Series इंजन थोड़ा हल्का है और इसका टॉर्क 112Nm है, जो रोज़मर्रा की ड्राइविंग में काफी स्मूद और रिफाइंड फील देता है। इसका माइलेज मेरे लिए सबसे बड़ा सरप्राइज़ था – 25.75 kmpl का दावा किया गया है और मैंने ट्रायल रन में लगभग 22–23 kmpl तक का औसत पाया, जो कमाल का है।
फाइनल राय – क्या Swift मेरी अगली कार होगी?
अगर मैं अपने दिल की सुनूं, तो Swift वही कार है जिसकी मुझे तलाश थी। इसका लुक मॉडर्न है, केबिन प्रीमियम लगता है, और ड्राइविंग में एक यंग एनर्जी महसूस होती है। फीचर्स और सेफ्टी का बैलेंस इतना अच्छा है कि मैं इसे एक वाजिब निवेश मानता हूं। हां, अगर बजट थोड़ा सीमित है तो WagonR एक ऑप्शन हो सकती है, और अगर प्रीमियम टच ज्यादा चाहिए तो Baleno देखी जा सकती है, लेकिन Swift दोनों के बीच एक परफेक्ट बैलेंस बनाती है। यही वजह है कि यह अब मेरी पर्सनल फेवरेट बन चुकी है।
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